Friday, 30 June 2017

बचपन जेसी स्किन पाए घरेलु नुस्के

बचपन जेसी स्किन पाए घरेलु  नुस्के


 शहद और नींबू का कॉम्बो पैक
क्यों है खासः पपीता में पपेन नाम का एंजाइम होता है, जो प्राकृतिक तरीके से मृत त्‍वचा की परत को उतारता है। एंटी-बैक्टीरियल गुण से युक्त शहद त्‍वचा को मुलायम बनाता है। जबकि साइट्रिक एसिड युक्त नींबू त्‍वचा को चमकाने का काम करता है।

चंदन-बेसन का जादुई स्पर्श 

त्‍वचा को चमकाने के लिए हल्दी, चंदन पाउडर, बेसन और दूध का उबटन त्वचा पर लगाएं। 
क्यों है खासः एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर हल्‍दी और चंदन त्वचा में कसाव लाते हैं, जबकि बेसन मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को प्रोटीन उपलब्‍ध करवाता है। दूध त्‍वचा की रंगत को निखारने का काम करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। 

चीनी का स्क्रब
चीनी, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल, सबको एक साथ मिक्स करके आप बॉडी स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। मुलायम त्वचा के लिए यह स्क्रब सही है। इसके मिश्रण को अपने शरीर पर चीनी के घुलने तक धीरे-धीरे रगड़ें। इससे त्वचा की रंगत निखरती है।

नैचुरल एवोकाडो फेसपैक

दही, एवोकाडो और शहद को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है। 
क्यों है खासः दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्‍वचा की चमक बरकरार रखने वाले कोलेजन का उत्‍पादन करता है। एवोकाडो में आवश्‍यक फैटी एसिड होता है, जो त्‍वचा को मजबूत, नरम और अधिक लचीला बनाने में मदद करता है। 
शहद में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है, जो त्‍वचा की चमक बरकरार रखने में मदद करता है।

इसके अलावा आप पपीता, एवोकाडो, ककड़ी के गूदे में दो चम्मच क्रीम मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इस पैक को त्‍वचा पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्‍के गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें। 

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. इंदु बलानी कहती हैं कि इस फेस्टिवल सीजन के शुरू होते ही सर्दियों की आहट भी आने लग जाती है। बदलते तापमान का सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर होता है। ऐसे में जरूरत होती है त्वचा की उचित देखभाल की। इस समय खानपान पर विशेष ध्यान दें। हमेशा ताजे फल व सब्जियां खाएं। इससे आपको जरूरी विटामिन्स मिलते रहते हैं और स्किन अच्छी रहती है।

संतुलित आहार के साथ योग और प्राणायाम करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो त्वचा से ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए कोई अनाज वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत हेल्दी रहेगी, मुंहासे नहीं होंगे और त्वचा चमकदार बनी रहेगी। त्‍वचा में कसाव लाने के लिए हफ्ते मे एक दिन गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का लेप लगाएं। चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए टमाटर का जूस लगाएं। इससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

No comments:

Post a Comment